दीर्घायु एवं आरोग्य भी देता है लाफिंग बुद्धा

दीर्घायु एवं आरोग्य भी देता है लाफिंग बुद्धा

आज हम चीनी वास्तु शास्त्र फेंग शुई के सबसे लोकप्रिय गैजेट यानी लाफिंग बुद्धा की चर्चा करने जा रहे हैं। आप में से ज्यादातर लोगों को पता होगा की  लाफिंग बुद्धा अच्छे परिणाम लाने के लिए जाना जाता है ।  हालाकि खिलखिलाते हुए बुद्धा की पूजा-आराधना नहीं की जाती।पर इसे घर में या ऑफिस में स्थापित करने से शुभ लाभ प्राप्त होने लगते है |


laughing buddha samridhi

पढ़े : फेंगशुई टिप्स टोटके और उपाय

पढ़े : वास्तु से जुड़े मुख्य लेख

लाफिंग बुद्धा की स्थापना और फायदे

लाफिंग बुद्धा क्या है और कैसा होता है, यह बताने की आवश्‍यकता शायद नहीं है। चाहे बात सजावट की हो या फेंग्षुर्इ उपायों की, लाफिंग बुद्धा सर्वाधिक लोकप्रिय गैजेट बन चुका है। हम आपको बता दें कि लाफिंग बुद्धा के और भी अनेक रूप हैं, जो धन-संपदा के अलावा दीर्घायु और आरोग्य भी प्रदान करते हैं।


अगर परिवार का कोर्इ सदस्य लंबे समय से बीमार चल रहा है या घर से बीमारी जाने का नाम नहीं ले रही है और बीमारी का ठीक-ठीक कारण भी पता नहीं चल पा रहा है, तो इसके लिए हाथ में वू-लू लिए हुए लाफिंग बुद्धा को घर में स्थापित करना चाहिए। इसका सीधा संबंध दीर्घायु और आरोग्य से है, लेकिन अगर इसे लाफिंग बुद्धा ने हाथ में थामा हुआ है तो इसका प्रभाव कर्इ गुणा बढ जाता है। इसलिए अगर आप आरोग्य और दीर्घायु की कामना करते हैं, तो इस वू-लू लिए हुए लाफिंग बुद्धा को अपने घर अवश्‍य ले आएं।

पढ़े : क्यों पहननी चाहिए कछुए की अंगूठी

बच्चे परिवार का सबसे अहम हिस्सा होते हैं। बच्चे न हों, तो सब कुछ होकर भी अधूरा लगता है। संतान सुख की कामना को पूरा करने में और बच्चों की सही परवरिश में भी लाफिंग बुद्धा चमत्कारी प्रभाव देता है। षायद आपने देखा होगा ऐसे लाफिंग बुद्धा को जो शिशुओं से घिरा हुआ हो। अगर आप संतान सुख से वंचित हैं या अपनी संतान की परवरिश को लेकर चिंतित रहते हैं तो शिशुओं से घिरे हुए लाफिंग बुद्धा को घर ले आएं। यह आपकी कामना पूर्ति में मददगार होगा।

साधारणत: लाफिंग बुद्धा सभी जगह आसानी से मिल जाते हैं। इनका मोटा पेट संपन्नता का प्रतीक है। इनके पेट को छूने की भी प्रथा है। बहुत से लोग इसे चाबी के छल्ले में भी लगाते हैं।

 

लाफिंग बुद्धा की स्थापना के नियम

लाफिंग बुद्धा को घर व आफिस में कहीं भी रख सकते हैं, पर इन्हें कभी भी जमीन पर नहीं रखना चाहिए। चाहे आकार कितना भी बड़ा हो। इन्हें लकड़ी के प्लेटफार्म या छोटे स्टूल या तिपाही पर रख सकते हैं। इनहें ड्राइंगरूम मे किसी भी दिषा में रखा जा सकता है। इन्हें इस प्रकार रखा जाना चाहिए कि हंसता हुआ चेहरा हर आने-जाने वाले को दिखार्इ पड़े। ध्यान रहे, इन्हें बेडरूम, बाथरूम व डायनिंग टेबल पर न रखें।

जिस प्रकार हिन्दुओं में भगवान कर्इ अवतार लेते हैं, उसी प्रकार लाफिंग बुद्धा के भिन्न-भिन्न रूप विभिन्न अवतारों की तरह है। सभी का वर्णन करना तो मुश्किल है, परन्तु यहां लाफिंग बुद्धा के कुछ और रूपों पर चर्चा की जा रही है।

लाफिंग बुद्धा के प्रकार और मिलने वाले फल

•     पीठ पर धन की पोटली लिए हुए: बहुत से घरों में पैसा आता है, किंतु संचित नहीं हो पाता, अर्थात बरकत नहीं होती। इसके लिए इन्हें घर में रखा जाता है।

•     दोनों हाथों से कमंडल ऊपर उठाए हुए: जब भाग्य साथ न दे पा रहा हो, घर में पैसे का अभाव हो, तब आर्थिक तंगी दूर करने के लिए इन्हें रखते है।

•     इनगोट (कमंडल) में बैठे हुए: अचानक धन का लाभ पाने के लिए, जैसे लाटरी या शेयर में फायदा, नौकरी में तरक्की, चारों तरफ से खुषियों की बौछार तथा बेशुमार धन-संपदा की बरसात हो, इसके लिए इनगोट बुद्धा को रखा जाता है।

•     एक हाथ में सिक्के तथा एक हाथ में रूइब लिए हुए: रूइब को छूकर किसी भी शुभ कार्य पर जाना अच्छा माना जाता है।

•     ड्रेगन पर बैठे हुए: इस बुद्धा को दिव्य षकितयों का स्वामी माना जाता है। घर व आफिस दोनां जगह इन्हें लगाना अच्छा रहता है।

इस प्रकार लाफिंग बुद्धा दीर्घायु, करियर, धन, आरोग्य, खुशी  में सहायक होते हैं। मार्केट में लाफिंग बुद्धा रेक्सीन, कांच (ग्लास) मैटल आदि के बने मिलते हैं। मैटल के बुद्धा घर में नहीं रखने चाहिए। इससे धातु तत्व बढ़ जाता है।

लाफिंग बुद्धा का गिफट लेना व देना शुभ माना जाता है, किन्तु इसे आप स्वयं भी खरीद सकते हैं। यह मात्र भ्रम है कि लाफिंग बुद्धा गिफटेड ही होना चाहिए।

दुर्भाग्य से कुछ लोग इसे शो के लिए काम में लेते है | यह कोई सजावट की चीज नही है बल्कि अच्छा भाग्योदय करती है | इसे अच्छी और पवित्र जगह पर ही लगाये |

Other Similar Posts

फेंग शुई के अनुसार घर में जरुरी यह 7 बाते

वास्तु शास्त्र के 21 टिप्स करेंगे वास्तु दोषों को दूर

कैसा होना चाहिए घर का नक्शा वास्तु शास्त्र के अनुसार

वास्तु में घर के आगे क्या नही होना चाहिए , होती है अशुभ

उपहार में शुभ चीजे और गिफ्ट आइटम क्या देने चाहिए

वास्तु अनुसार घर ये 7 टूटी-फूटी चीजें लाती है अशुभ फल

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.