राशि अनुसार किस देवी देवता की पूजा करे

राशि के अनुसार किस देवता की पूजा करे

Rashi Anusar kis devi devta ki puja karni chahiye ज्योतिष शास्त्र में बताया गया है भगवान की नियम पूर्वक पूजा की जाये तो उनकी कृपा शीघ्र प्राप्त होती है | ज्योतिष विज्ञान में राशियों के अनुसार कुछ नियम बताये गये है जो उन राशि वालो को पालन करने चाहिए | ऐसा करने से अशुभ ग्रह भी शुभ फल देना शुरू कर देते है |



rashi anusar devta ki puja

मेष राशिवालों के लिए : –इस राशि वाले मन के चंचल होते है और जीवन में भटकाव ही इनकी समस्या है . इन्हे  हनुमान जी की उपासना से लाभ होगा. – पूजा में लाल आसन और लाल पुष्पों का प्रयोग करना बेहतर है .

वृष राशिवालों के लिए : –ये जिद्दी स्वभाव के होते है . हठधर्मिता को त्यागने के लिए लिए शिव जी की पूजा करें.  पूजा में सफेद चन्दन का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए.

मिथुन राशिवालों के लिए : – दुविधा में होना सबसे बड़ी समस्या है. – श्री कृष्ण की पूजा करना सर्वोत्तम है. – पूजा में गुग्गल की धूप का इस्तेमाल करने से लाभ होगा.

पढ़े : ज्योतिषशास्त्र से सम्बंधित लेख और बाते

कर्क राशिवालों के लिए : – आप हद से ज्यादा भावात्मक है .  शिव जी की उपासना करना शुभ होगा.  सोमवार की शिव पूजा विशेष रूप से करे .

सिंह राशिवालों के लिए : – जीवन में संघर्ष का अधिक होना , आपके लिए समस्या रहेगा .  इसके लिए सूर्य देव की उपासना करें. सूर्य मंत्र का नित्य जप करे .

कन्या राशिवालों के लिए : – आपकी सबसे बड़ी समस्या है, जरूरत से ज्यादा धन के पीछे भागना. – इसके लिए आपको मां दुर्गा की आराधना करनी चाहिए. – आपको पूजा में शुद्ध घी का दीपक जरूर जलाना चाहिए.

तुला राशिवालों के लिए : – आप किसी भी चीज में लापरवाई करने से बचे . भगवान कृष्ण की पूजा करें.  आपको पूजा में सफेद फूलों का प्रयोग करना लाभदायक होगा.

वृश्चिक राशिवालों के लिए : – यह दुसरो से अपेक्षा ज्यादा रखते है . पेट सम्बन्धी बीमारियों से भी ग्रसित रहते है .  इसके लिए हनुमान जी की उपासना करनी चाहिए. पूजा में तुलसी के पत्ते जरूर चढ़ाएं और भगवान सूर्य को जल से अर्ध्य दे .

धनु राशिवालों के लिए : –  आप लोगो को वाणी का विशेष ध्यान रखना चाहिए . इसके लिए आपको सूर्य की उपासना जरूर करनी चाहिए. प्रसाद के रूप में सफ़ेद रंग की मिठाई काम में ले .

मकर राशिवालों के लिए : – इस राशि वाले अपनी सेहत का ज्यादा ध्यान नही रखते . इसके लिए शिव जी की उपासना करें.  पीले रंग के आसन पर बैठकर पूजा करना और नियम से माला का जप करना अच्छा रहेगा .

कुंभ राशिवालों के लिए : – यह खुद से ज्यादा दुसरो के चक्कर में पड़े रहते है . भगवान कृष्ण की उपासना जरूर करनी चाहिए.  पूजा के जरुरी नियम से इन्हे चंदन की धुप सुबह शाम जलानी चाहिए .

पढ़े : क्यों घरो में धूप की जानी चाहिए , क्या है फायदे और नियम

मीन राशिवालों के लिए : – सबसे बड़ी समस्या जिम्मेदारियों के प्रति लापरवाही है. इसके लिए भगवान गणेश की उपासना करें. गणेश जी को मोदक अत्यंत प्रिय है अत: उन्हें मोदक का भोग लगाये .

Other Similar Posts

राशि अनुसार धन प्राप्ति के उपाय

राशि के अनुसार कौनसा रत्न पहने

जाने किस ग्रह को कौनसा रंग है पसंद – ज्योतिष शास्त्र से

किस तिथि को किस देवी देवता की पूजा की जानी चाहिए

भगवान सत्यनारायण की व्रत कथा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.