सुखासन योग विधि और लाभ

आज हर कोई व्यक्ति किसी ना किसी कारण तनाव से घिरा हुआ है और अपने स्वास्थ्य पर ध्यान नही दे पा रहा है | योगासन में कुछ ऐसे बड़े सरल आसन है जो आपको रोज करने चाहिए और इनसे अच्छे स्वास्थ्य को पाया जा सकता है | यह आसन आपकी चिंता अवसाद आदि बीमारियों को दूर करने में सहायक है |

इनमे से सुखासन और पद्मासन बैठने के सरल और चमत्कारी आसन है | सुखासन के नाम में ही सुख है जो आत्मिक और मानसिक होता है |

हम यहा आपको सुखासन करने की सही विधि बताने जा रहे है जिसका नित्य अभ्यास से आप आध्यात्मिक सुख और आत्मिक शांति की प्राप्ति कर सकते है |

सुखासन विधि

सुखासन करने की सही विधि

  1. जमीन पर दरी बिछा कर पैरो को सीधा फैला कर बैठ जाये |
  2. अब दांये पैर की एड़ी को बांये पैर की जांघ के निचे ले आये और इसी तरह बांये पैर की एड़ी को दांये पैर की जांघ के मध्य निचे ले आये |
  3. कंधो को ढीला छोड़े पर कमर और मेरुदंड सीधा रहना चाहिए |
  4. अब गहरी साँस ले पर छोड़ना धीरे धीरे है |
  5. हाथो को आप ज्ञान मुद्रा या पलाकती के मध्य रख सकते है |
  6. आँखे बंद करे ध्यान आपका साँसों पर रहना चाहिए |
  7. अपने चित्त को शांत रखे और बस अपनी साँसों में लीन हो जाये |
  8. सीधी कमर रखने में दिक्कत हो तो आप दिवार का सहारा ले ले |
  9. 10 मिनिट यह अभ्यास करे फिर धीरे धीरे समय बढ़ा ले |

सुखासन विडियो से देखे


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