शीर्षासन योग

यह आसन सिर के बल खड़ा होकर किया जाता है | इस विधि में शरीर का सम्पूर्ण भाग हाथो और सिर पर आ जाता है |

शीर्षासन करते हुए  रखे सावधानी


शीर्षासन विधि

यदि आप शीर्षासन करना अभी शुरू ही करे हो शुरू में दीवार के सहारे इसे करे | दीवार के अलावा आप किसी अन्य व्यक्ति की मदद से भी यह करना सीख सकते है | आप सिर के निचे पहले मुलायम गद्देदार मोटा कपडा या कम्बल  लगाकर यह करे जिससे की आपको आराम प्राप्त हो | योग शिक्षक की देखरेख में करे तो और भी अच्छा होगा |गर्भवती महिलाओ को यह आसन नही करना चाहिए |

शीर्षासन करने की सही विधि

  1. दीवार के सहारे एक चटाई बिछा ले |
  2. दोनों हाथो को जमीन पर रख दे और उंगलियों को इंटरलॉक करे |
  3. अब सिर को दोनों हथेलियों के मध्य धीरे धीरे रखे |
  4. सांस सामान्य रखे और सर पर धीरे धीरे शरीर का भार डालते डालते शरीर को ऊपर उठाये |
  5. शरीर को पूर्ण रूप से सीधा कर ले | यही शीर्षासन है |
  6. इस अवस्था में कुछ देर रुके फिर पैरो को पेट की तरफ लाये यह एक चक्र हो गया |
  7. इस तरह 5 बार यह चक्र करे |

शीर्षासन से होने वाले लाभ

  1. यह पाचन तंत्र को सही करता है |
  2. यह आसन रक्त संचार को बढाता है |
  3. यह शरीर को शक्तिशाली बनाता है |
  4. शीर्षासन के द्वारा स्मरण शक्ति को  काफी अधिक बढाया जा सकता है |
  5. इससे शरीर की मांसपेशियां को बल प्राप्त होता है और आत्मविश्वास बढ़ता है |
  6. इसे करने से बालो सम्बन्धी समस्या दूर होती है |



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