घर में रखे ये 10 चीजे , कभी धन की कमी नहीं आएगी

घर में रखे ये दस चीजे , कभी नही आएगी धन की कमी

धन की कामना सभी को होती है लेकिन बहुत कम ही लोग होते हैं जिनकी यह कामना पूरी हो पाती है। तंत्र शास्त्र में कई ऐसी वस्तुओं के बारे में बताया गया है जिन्हें घर में रखने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और वह वस्तुएं धन को अपनी ओर आकर्षित करती हैं। आज हम आपको कुछ ऐसी ही तंत्र वस्तुओं के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें घर में रखने से ही आपकी किस्मत चमक सकती है।


ghar me rakhe ye 10 chije , dhan nhi hoga kam

पढ़े : पूजा आराधना और मंत्र से जुडी मुख्य पोस्ट

चांदी के लक्ष्मी गणेश

chandi ke ganesh lakshmi

चांदी से बने लक्ष्मी गणेश की मूर्ति को घर के पूजा स्थान या मंदिर में रखना अति शुभ माना जाता है | मान्यता है की गणेश और लक्ष्मी के बिना पूजा घर ही अधुरा होता है | जहा गणेश बुद्धि और ज्ञान के देवता है , वही लक्ष्मी जी धन की देवी मानी गयी है । प्रतिदिन इस प्रतिमा लक्ष्मी गणेश की पूजा करने से घर में कभी धन की कमी नहीं होती और घर में सुख-शांति भी बनी रहती है।

श्री यन्त्र


shri yantra

सनातन धर्म में देवी देवताओ के यंत्रो में में श्रीयंत्र को विशेष स्थान दिया गया है| श्री का अर्थ है लक्ष्मी और यह यन्त्र धन और लक्ष्मी को अपनी तरफ आकर्षित करता है | इसकी स्थापना विधि विधान से करके  के पूजन कक्ष लक्ष्मी प्रतिमा के पास रखना चाहिए और नित्य पूजा की जानी चाहिए ।

कुबेर प्रतिमा

भगवान कुबेर यक्ष व गंधर्वों के स्वामी  और धन के देवता हैं। पूजा घर में इनकी प्रतिमा भी स्थापित करके पूजा करने से धन की कभी कमी नही आती । पूजा घर में उत्तर दिशा में इनकी मूर्ति लगाये ।

लघु नारियल

ये नारियल आम नारियल से थोड़ा छोटा होता है। तंत्र-मंत्र में इसका खास महत्व है। नारियल को श्रीफल भी कहते हैं यानी देवी लक्ष्मी का फल। इसकी विधि-विधान से पूजा कर लाल कपड़े में बांधकर ऐसे स्थान पर रखना चाहिए जहां किसी की नजर इस पर न पड़े। इस उपाय से मां लक्ष्मी अति प्रसन्न होती हैं |

पारद लक्ष्मी प्रतिमा

पारद से निर्मित देव प्रतिमाओं को बहुत ही विशेष माना गया है। पारद शिवलिंग का महत्व सभी शिवलिंगों से बढ़कर बताया गया है | घर में पारद से निर्मित लक्ष्मी प्रतिमा रखने से बहुत लाभ होता है। इस प्रतिमा की स्थापना घर के पूजन स्थान पर करनी चाहिए और प्रतिदिन इसकी पूजा करनी चाहिए।

कौड़ी

ये समुद्र से निकलती है। दिखने में  साधारण सी पर बहुत प्रभाव वाली होती है । हम जानते है की लक्ष्मीजी समुद्र मंथन से उत्पन्न हुई हैं और कौडिय़ां भी समुद्र से निकलती हैं इसलिए इसमें धन को अपनी ओर आकर्षित करने का प्राकृतिक गुण होता है। इसे धन स्थान पर रखना शुभ होता है।

मोती शंख

moti shankhमोती शंख एक प्रजाति का चमत्कारी शंख माना जाता है। तंत्र शास्त्र में भी इसे विशेष स्थान दिया गया है । घर में इसे रखने से पारिवारिक प्रेम और धन में  वृधि होने लगती है ।

लक्ष्मी चरण पादुका

मां लक्ष्मी की चांदी धातु से निर्मित चरण पादुकाएं धन की तिजोरी के पास रखनी चाहिए | यह धन के आने का अवसर बनाता है |

कमल गट्टा

kamal gattaकमल गट्टा कमल से निकलने वाले बीज है । कमल पर माँ लक्ष्मी , सरस्वती विराजमान रहती है | कमल का पुष्प विष्णु जी और ब्रह्मा जी के हाथो में सजा रहता है | इसलिए कमल गट्टा बहुत ही पवित्र चीज माना गया है | यह लक्ष्मी जी की प्रतिमा के साथ चमत्कारी शक्ति दिखाता है और धन आने के द्वार खोलता है। जो इसे मंदिर में रखता है उस पर  मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं।

दक्षिणवर्ती शंख

तंत्र-मंत्र में दक्षिणावर्ती शंख का विशेष महत्व है। इसे घर के पूजा स्थान या तिजोरी मेंं रखने से माता लक्ष्मी स्वत: ही इसकी ओर आकर्षित होती है और रंक को भी राजा बना देती हंै। ये बहुत ही चमत्कारी उपाय है।

एकाक्षी नारियल

ekakshi nariyalयह नारियल का एक प्रकार है, जिसमे एक ही आँख ( अक्ष ) होता है |इसे पूजा स्थान पर रखना शुभ माना जाता है |

Other Similar Posts

सुबह उठकर करे इन चीजो के दर्शन , दिन रहेगा शुभ

रुका और फंसा हुआ धन प्राप्ति के उपाय टोटके

धन हानि से बचने के 5 उपाय

शरीर के इन 10 अंगों पर यदि है त‌िल, तो आप रहेंगे धनवान

अमावस्या पर कौनसे काम नही करे , वरना होगा बड़ा नुकसान

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *