चन्द्र ग्रहण क्या होता है और क्या करे इस दिन

चन्द्रग्रहण और टोटके

क्या होता है चंद्रग्रहण और इसके दुष्प्रभाव

अक्सर हम देखते हैं कि चंद्रग्रहण और किस वजह से होते हैं अलग-अलग प्रकार की बातें सामने आती रही है ! हमारे वैज्ञानिकों के अनुसार चंद्रग्रहण क्यो होता है और यह कब होता है ! जब सूर्य चंद्रमा और पृथ्वी तीनों एक ही दिशा में शामिल होते हैं ! क्योंकि इसकी वजह से चांद प्रथ्वी की छाया में से होकर गुजरता है और वह सिर्फ और सिर्फ पूर्णिमा को ही होता है ! इस बारे में हमारे बुजुर्गों के अलग-अलग विचार है ! चन्द्रग्रहण के अलावा सूर्यग्रहण भी होता है

चन्द्र ग्रहण

फोटो : jansatta.com

यह भी जरुर पढ़े : अमावस्या के दिन करे यह टोटके मिलेगी खुशियाँ

चंद्र ग्रहण के दिन क्या करे क्या ना करे :

चंद्रग्रहण हो या सूर्यग्रहण एक बात हमेशा हमारे जहन में आती है कि इस में क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए ! और इस विचारधारा के बारे में हमें अलग अलग लोगों से अलग अलग प्रकार के नियम सुनने को मिलते हैं ! हमारे बुजुर्गों का कहना है कि इस दिन गर्भवती महिलाओं को ना कोई चीज नही काटनी  चाहिए और ना कोई किसी प्रकार की सुई धागे का प्रयोग करना चाहिए क्योंकि उसके ऐसा करने से उसके बच्चे की सेहत पर प्रभाव पड़ता है क्योंकि उस वक्त चाकू का इस्तेमाल करने से या किसी भी धारदार हथियार का प्रयोग करने से बच्चे की होठ  , कान कट सकते  हैं ! इस दिन में कुंवारी लड़कियों को घर से बाहर निकलने से मना करा जाता है ! क्योंकि माना जाता है इसके दौरान चंद्रमा से जो कालीमा और तरंगे बाहर निकलती हैं वह सही नहीं है !

ग्रहण के दिन पत्ते, लकड़ियां, फल फूल इत्यादि नहीं तोड़ने चाहिए ! बाल नहीं धोने चाहिए तथा वस्त्रों को निचोड़ना नहीं चाहिए एवं दातुन भी नहीं करनी चाहिए |  ग्रहण के समय सोना, मल-मूत्र क्या करना यह सब नहीं करना चाहिए !! ग्रहण के दिन या समय गायों को घास, पक्षियों को अन्न, जरूरतमंदों को कपड़े का दान देना चाहिए !! चंद्रग्रहण को हम बिना किसी स्पेशल चश्मे या खुली आंखों के भी देख सकते हैं !

चंद्रग्रहण से हमारी आंखों को नुकसान नहीं होता है ! पर ऐसा करने से मना किया जाता है कि अर्थार्थ कहे तो हमारे पुराणों के अनुसार कहा जाता है कि खुली आंखों से चंद्रग्रहण को देखने से श्राप लगता है ! पर हमारे वैज्ञानिक इन तथ्यों को बिल्कुल गलत मानते हैं चंद्र ग्रहण के दिन क्या-क्या टोटके करनी चाहिए ….?? ग्रहण के दिन अक्सर लोगों से बोला जाता है कि वह मंत्रों का जाप करें ! वैज्ञानिकों का मानना है कि ग्रहण के वक्त पृथ्वी पर नकारात्मक ऊर्जा पड़ती है ! जिन मंत्रों का हम उच्चारण करते हैं उनसे घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होता है जिसकी वजह से निगेटिव चीजें गायब हो जाती है ! हमारे बुजुर्गों के अनुसार और कुछ भी उपाय बताए गए हैं ! ग्रहण के समय कुछ खाना या पीना नहीं चाहिए क्योंकि ऐसा करने से किसी भी बुरा प्रभाव हो उसे बचा जा सकता है ! चंद्र ग्रहण की अवस्था में तेल लगाना, पानी पीना, बालों में कंघी आदी नहीं करनी चाहिए !

घर में खाने व अनाज में तुलसी व दुर्वासा रखनी चाहिए ! पर इन सब बातों को हमारे वैज्ञानिक पूर्णतया सहमत नहीं है ! यह सब हमारे बुजुर्गों का कहना है अर्थात यह सब हमारे धर्म के अनुसार माना जाता है !

2017  में कब कब है चन्द्र ग्रहण :

इस वर्ष चार ग्रहण होंगे जिनमें से दो सूर्य ग्रहण और दो चंद्रग्रहण शामिल है ! प्रथम चंद्रग्रहण 11 फरवरी 2017 शनिवार को होगा ! दूसरा आंशिक चंद्रग्रहण 7 अगस्त 2017 को होगा जो भारत में भी देखा जा सकता है ! वैसे तो धर्म के अनुसार और वैज्ञानिकों के अनुसार काफी उपाय बताए जाते हैं फिर भी सार्थक और वैज्ञानिक उपाय यह है कि अगर चंद्रग्रहण हो रहा है तो रात्रि में चंद्रमा की रोशनी में गर्भवती महिलाओं को नहीं जाना चाहिए !

यह भी जरुर पढ़े :

छठ पूजा क्या होती है और कैसे करे इस दिन पूजा

अच्छी नौकरी पाने के टोटके

कार्तिक पूर्णिमा का महत्त्व और महिमा

क्यों दिया श्री राम ने अपने अनुज लक्ष्मण को मृत्यु दण्ड

कैसे बने धन के देवता कुबेर जाने कहानी

काशी के काल भैरव मंदिर के चमत्कार

कैसे बने गणेश एकदंत

रुद्राक्ष की महिमा जान कर आप अचरज में पड़ जायेंगे

 

One comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.